नीमच l किसी भी मृतक खातेदार, किसान का फौती नामांतरण शेष ना रहे। सभी पात्र किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि का लाभ दिलाये। ग्राम श्रीपुरा में चौकीदार के रिक्‍त पद पर मृत चौकीदार के आश्रित को चौकीदार नियुक्‍त करें। यह निर्देश कलेक्‍टर श्री दिनेश जैन ने गुरूवार को जिला मुख्‍यालय से लगभग 90 किलो मीटर दूरस्‍थ जाट क्षेत्र के गांव श्रीपुरा में आयोजित राजस्‍व सेवा शिविर में ग्रामीणों की राजस्‍व संबंधी समस्‍याओं का समाधान करते हुए तहसीलदार एवं एसडीएम को दिए।

     कलेक्‍टर ने पटवारी को निर्देश दिया कि वे बी-1 में दर्ज नामों का ग्रामीणों के समक्ष वाचन करें और मृत खातेदारोंकिसानों के आश्रितों के आवेदन प्राप्‍त करउनके फौती नामांतरण करवाए। साथ ही प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि के लाभ से वंचित रहे सभी पात्र किसानों से आवेदन प्राप्‍त करउन्‍हें पीएम किसान सम्‍मान निधि का लाभ दिलाये। कलेक्‍टर श्री दिनेश जैन व्‍दारा शिविर में आठदस ग्रामीणों/ किसानों व्‍दारा प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि का लाभ नहीं मिलने पर श्रीपुरा के पटवारी की दो वेतनवृद्धि रोकने के निर्देश एसडीएम जावद को दिए और कहा कि यदि पटवारी अपने क्षेत्र के सभी पात्र किसानों को पीएम किसान सम्‍मान निधि का लाभ दिला देतो वेतनवृद्धि पुन: स्‍वीकृत कर दी जाएगी।

     कलेक्‍टर श्री जैन ने नक्‍क्षा तरमीम अभियान की जानकारी देते हुए निर्देश दिए कि गांव के सभी नक्‍शों में तरमीम पूर्ण की जाए। खसरे से किसानों के आधार लिंक भी करवाएं। खसरे से आधार लिंक के लिए ग्राम पंचायत में शिविर लगाने के निर्देश भी दिए। इस मौके पर उपस्थित आर.बी.एस.के. की टीम को कलेक्‍टर ने निर्देश दिए कि वे आंगनवाडी केंद्र के सभी बच्‍चों की स्‍वास्‍थ जांच करउन्‍हें आवश्‍यकतानुसार नि:शुल्‍क उपचार उपलब्‍ध करवाए। स्‍वामित्‍व योजना की जानकारी देते हुए कलेक्‍टर ने ग्रामीणों से कहा कि ड्रोन सर्वे कर आबादी क्षेत्र का सर्वे किया गया हैआबादी घोषित कर ग्रामीणों को भूअधिकार अभिलेख प्रदान किए जा रहे है। इससे ग्रामीणों को उनके गांव में आबादी क्षैत्र में स्थित मकान का मालिकाना हक मिल जायेगा।

      कलेक्‍टर ने सरपंच एवं तहसीलदार को निर्देश दिए कि वे ग्राम घाटी में आबादी घोषित करने का प्रस्‍ताव तैयार कर कलेक्‍टर कार्यालय में प्रस्‍तुत करें। लालपुरा के ग्रामीणों व्‍दारा लालपुरा जलाशय के डूब क्षेत्र में आ रही कृषि भूमि का मुआवजा दिलानेका अनुरोध किया। इस पर कलेक्‍टर ने कहा कि भू अर्जन का प्रकरण तैयार हो गया हैजल्‍दी ही किसानों को मुआवजा राशि का भुगतान किया जावेगा। ग्रामीणों की मांग पर कलेक्‍टर ने प्राथमिक स्‍कूल माता खेडाकी छत मरम्‍मत करवानेऔर ग्राम घाटी के प्राथमिक स्‍कूल के परिसर में बने हुए सामुदायिक भवन की छत भी आदिम जाति कल्‍याण विभाग से मरम्‍मत करवाने के निर्देश दिए। कलेक्‍टर श्री जैन ने ग्राम राणावतखेडा के किसान बाबुलालशंकरलालधाकड की कृषि कार्य करते समय खेत पर करंट लगने से मृत्‍यु हो जाने पर पीडित परिवार को मुख्‍यमंत्री जीवन कल्‍याण योजना के तहत नियमानुसार आर्थिक सहायता का प्रकरण तैयार कर स्‍वीकृत के लिए भेजने के निर्देश भी एसडीएम को दिए।

     इस अवसर पर एसडीएम श्री राजकुमार हलदरतहसीलदार श्री शत्रुघन चतुर्वेदी एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।